Android 9 Pie से उठा पर्दा, ऐसे करें डाउनलोड

एंड्रॉयड परिवार के अगले सदस्य को Android 9 Pie के नाम से जाना जाएगा और इसे आधिकारिक तौर पर उपलब्ध करा दिया गया है।

Android 9 Pie से उठा पर्दा, ऐसे करें डाउनलोड
ख़ास बातें
  • एंड्रॉयड 9 पाई में नया सिस्टम नेविगेशन बटन आएगा
  • यह अपडेट ओटीए सॉफ्टवेयर पैकेज के तौर पर उपलब्ध है
  • सबसे पहले Pixel, Pixel XL, Pixel 2 और Pixel 2 XL के लिए जारी होगा अपडेट
विज्ञापन
एंड्रॉयड परिवार के अगले सदस्य को Android 9 Pie के नाम से जाना जाएगा और इसे आधिकारिक तौर पर उपलब्ध करा दिया गया है। गौर करने वाली बात है कि एंड्रॉयड पाई को एंड्रॉयड पी के पांच डेवलपर प्रिव्यू बिल्ड के बाद रिलीज किया गया है। दावा है कि अब तक बीटा बिल्ड को करीब 1,40,000 बीटा यूज़र द्वारा टेस्ट किया गया है। इससे पहले Google ने कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों से उनके फ्लैगशिप डिवाइस पर Android Pie लाने के लिए साझेदारी की थी। हालांकि, नए सॉफ्टवेयर पैकेज को Nexus 5X, Nexus 6P और Pixel C जैसे नेक्सस मॉडल के लिए नहीं डिज़ाइन किया गया है। एंड्रॉयड पाई को सबसे पहले Pixel, Pixel XL, Pixel 2 और Pixel 2 XL मॉडल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। एंड्रॉयड ओरियो की तुलना में एंड्रॉयड पी कई नए फीचर के साथ आता है। इनमें से सबसे अहम है गेसचर पर आधारित नेविगेशन सिस्टम। माना जा रहा है कि यह बीते साल के iPhone X के इंटरफेस से प्रेरित है, यानी अब तीन बटन वाले नेविगेशन की छुट्टी हो जाएगी।
 

Android 9 Pie को ऐसे करें डाउनलोड

हमने आपको पहले ही बताया कि Android 9 Pie को सबसे पहले पिक्सल डिवाइस के लिए रोलआउट किया जाएगा। इनमें Pixel, Pixel XL, Pixel 2, और Pixel 2 XL शामिल हैं। यह अपडेट ओटीए सॉफ्टवेयर पैकेज के तौर पर उपलब्ध है। आप चाहें तो पिक्सल डिवाइस में Settings > Software updates में जाकर एंड्रॉयड पाई की जांच कर सकते हैं।
 
How

Google ने यह भी जानकारी है कि बीटा प्रोग्राम में हिस्सा लेने वाली Essential, HMD Global, OnePlus, Oppo, Sony, Vivo और Xiaomi जैसी कंपनियों के लिए अपडेट को जल्द ही उपलब्ध करा दिया जाएगा। गौर करने वाली बात है कि Essential PH-1 के लिए अपडेट को पहले ही जारी कर दिया गया है। इसी तरह से एंड्रॉयड वन प्रोग्राम वाले डिवाइस के लिए इस अपडेट को भी जल्द ही रिलीज किया जाएगा। ये फोन हैं Essential PH-1, Nokia 7 Plus, OnePlus 6, Oppo R15 Pro, Sony Xperia XZ2, Vivo X21, Vivo X21 UD और Xiaomi Mi Mix 2S
 

एंड्रॉयड 9 पाई में क्या कुछ है खास

अहम फीचर की बात करें तो एंड्रॉयड 9 पाई में नया सिस्टम नेविगेशन बटन आ गया है जो एक मात्र होम बटन से काम कर सकता है। कुछ हद तक iPhone X जैसा। ओवरव्यू के लिए यूज़र को होम बटन पर ऊपर की तरफ स्वाइप करना होगा। यहीं पर हाल ही में इस्तेमाल किए गए ऐप का फुल-स्क्रीन प्रिव्यू मिलेगा। एक इनहांस्ड स्मार्ट टेक्स्ट सेलेक्शन फीचर आएगा जो यूज़र द्वारा सेलेक्ट किए गए टेक्स्ट से संबंधित जरूरी एक्शन करेगा। जैसे कि गूगल मैप्स को खोलना। अब यूज़र ऐप्स के बीच स्वाइप करके ही स्विच कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त आप होम बटन को प्रेस और होल्ड करके गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर सकते हैं। नया नेविगेशन सिस्टम पुराने तीन बटन वाली व्यवस्था की जगह लेगा।
 
android

नए नेविगेशन सिस्टम के अलावा एंड्रॉयड पाई में एडेपटिव बैटरी और एडेपटिव ब्राइटनेस जैसे फीचर को एक्टिव करने के लिए मशीन लर्निंग का इस्तेमाल हो रहा है। दोनों ही फीचर बेहद ही पर्सनलाइज़्ड अनुभव देते हैं। इसके अलावा ऐप एक्शन्स फीचर है जो अनुमान लगाता है कि आपका अगला एक्शन क्या होगा। इस एक्शन को डिवाइस में दायीं तरफ दिखाया जाएगा। उदाहरण के तौर पर, अगर आप काम पर जाने के लिए गूगल मैप्स को इस्तेमाल में लाते हैं तो एंड्रॉयड फोन हर दिन काम पर जाने से पहले अपने आप गूगल मैप्स नेविगेशन विकल्प को दिखाने लगेगा। नए एंड्रॉयड वर्ज़न में डू नॉट डिस्टर्ब मोड अपग्रेड हो गया है। एंड्रॉयड ओरियो की तुलना में एंड्रॉयड पाई में सिक्योरिटी बेहतर किए जाने का दावा है।

गूगल ने मई में आयोजित आईओए कॉन्फ्रेंस में डिजिटल वेलबिइंग के बारे में बताया था। यह यूज़र को डिवाइस को बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने में मदद करेगा। अब डिवाइस में नया डैशबोर्ड आ जाएगा जो दिखाएगा को आपने डिवाइस पर कितना वक्त बिताया है। ऐप टाइमर की मदद से आप किसी खास ऐप बिताए जाने वाला वक्त निर्धारित कर पाएंगे। समय सीमा पूरी हो जाने के बाद होमस्क्रीन ग्रे रंग में दिखने लगेगा। बता दें कि यह फीचर अभी पिक्सल डिवाइस के लिए नहीं उपलब्ध है।
 
android

Android Pie इनहांस्ड मैसेजिंग प्लेटफॉर्म लेकर आएगा। इसमें कनवर्सेशन, फोटोज़, स्टिकर्स और स्मार्ट रिप्लाई विकल्प हैं। नॉच को सपोर्ट देने के लिए एंड्रॉयड पाई में डिस्प्ले कटआउट भी है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: , Android 9 Pie, Android Pie, Android, Google, Android P
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Cyber Fraud: ज्यादा पैसा कमाने के लालच में 25 भारतीय गए थाईलैंड, बुरे फंसे!
  2. Tecno Pova 6 Pro 5G भारत में लॉन्च हुआ 108MP कैमरा, 6000mAh बैटरी, 70W फास्ट चार्जिंग के साथ, जानें कीमत
  3. Ather Rizta: Rs. 999 में एथर के फैमिली ई-स्कूटर की प्री-बुकिंग शुरू, 6 अप्रैल को होगा लॉन्च
  4. बिटकॉइन में मामूली गिरावट,  Ether और Solana के प्राइस बढ़े
  5. Itel S24 लॉन्च हुआ 108MP कैमरा, 8GB रैम, 5000mAh बैटरी जैसे तगड़े फीचर्स के साथ, जानें डिटेल
  6. Motorola Edge 50 Ultra ट्रिपल रियर कैमरा यूनिट के साथ अगले महीने हो सकता है लॉन्च
  7. Apple iPhone यूजर्स सावधान! फोन पर दिखे ऐसा 'मैसेज' तो हो सकते हैं स्कैम का शिकार
  8. OnePlus से लेकर Samsung, Motorola और Realme के अप्रैल में लॉन्च होने वाले आगामी स्मार्टफोन
  9. POCO C61 की भारत में सेल शुरू, सिर्फ 6999 रुपये में Flipkart पर खरीदें
  10. 520KM रेंज के साथ 2024 Skyworth EV6 520 लग्जरी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »