Motorola One Power का रिव्यू

Motorola ने Google के साथ साझेदारी में नया Motorola One Power स्मार्टफोन मार्केट में उतारा है। इसकी भिड़ंत Nokia 6.1 Plus, Asus ZenFone Max Pro M1 और Xiaomi Redmi Note 5 Pro जैसे लोकप्रिय फोन से है। नए मोटोरोला हैंडसेट में है कितना दम? आइए जानें

Motorola One Power का रिव्यू

Motorola One Power की कीमत है 15,999 रुपये

ख़ास बातें
  • Motorola One Power के स्पेसिफिकेशन बेहद ही दमदार हैं
  • 19:9 आस्पेक्ट रेशियो वाला फुल-एचडी+ डिस्प्ले है मोटोरोला वन पावर में
  • Motorola One Power में स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर का हुआ है इस्तेमाल
विज्ञापन
Motorola स्मार्टफोन को अच्छी बिल्ड क्वालिटी, लगभग स्टॉक एंड्रॉयड यूआई, नियमित अपडेट और आक्रामक कीमत के लिए जाना जाता है। हाल के दिनों में स्थिति बदली है। सॉफ्टवेयर अपडेट पहले की तरह नियमित नहीं रहे और कीमतें भी धीरे-धीरे ज़्यादा होते जा रही हैं। उदाहरण के तौर पर Moto G6 Plus को ले लीजिए, इसे 22,499 रुपये में लॉन्च किया गया था। यह मोटो जी सीरीज़ के किसी भी फोन की अब तक की सबसे ज़्यादा कीमत है। दूसरी तरफ, Moto G6 (रिव्यू) और Moto G6 Play अपनी चुनौतियों की तुलना में कमज़ोर प्रोसेसर के साथ आते हैं। इस कारण से ऐसा प्रतीत होता है कि ये फोन पुराने मोटो जी सीरीज़ हैंडसेट जितना वैल्यू फॉर मनी नहीं देते।

अब Motorola ने Google के साथ साझेदारी में नया Motorola One Power स्मार्टफोन मार्केट में उतारा है। यह फोन एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा है। कीमत 15,999 रुपये है जो मौज़ूदा मोटोरोला प्रोडक्ट की तुलना में आक्रामक है। मार्केट में Nokia 6.1 Plus, Asus ZenFone Max Pro M1 और Xiaomi Redmi Note 5 Pro जैसे लोकप्रिय स्मार्टफोन इसी कीमत में उपलब्ध हैं। ऐसे में Motorola One Power के लिए ग्राहकों के दिल में अपनी जगह बनाना आसान नहीं होगा। क्या यह फोन ऐसा करने में सफल होगा? आइए जानते हैं...


Motorola One Power डिज़ाइन

Motorola One Power, भारत में नॉच के साथ आने वाला Motorola का पहला स्मार्टफोन है। फोन में 6.2 इंच का बड़ा डिस्प्ले है। निचले हिस्से वाले बेज़ल पर मोटोरोला की ब्रांडिंग है। फोन थोड़ा बल्की है। इसकी मोटाई 9 मिलीमीटर है और वज़न 205 ग्राम। लंबे समय तक फोन को हाथों में रखने पर  असुविधा होती है। फोन का पिछला हिस्सा मेटल प्लेट का है, लेकिन किनारे प्लास्टिक के बने हैं। तुलना में Nokia 6.1 Plus को बनाने के लिए ग्लास का इस्तेमाल हुआ है जो इसे प्रीमियम लुक देता है। मोटोरोला वन पावर में पिछले हिस्से पर डुअल कैमरा सेटअप है। कैमरा मॉड्यूल में दोनों लेंस और डुअल-टोन एलईडी फ्लैश है।

Motorola में फिंगरप्रिंट सेंसर पिछले हिस्से पर है, बैटविंग लोगो के साथ। इसकी पोज़ीशन बेहतरीन है। पावर और वॉल्यूम बटन को दायीं तरफ जगह मिली है। सिम ट्रे बायीं तरफ है। हमें पसंद आया कि पावर बटन तक पहुंचना आसान है। लेकिन वॉल्यूम बटन तक पहुंचने में दिक्कत होती है।
 
Moto

हेडफोन जैक और सेकेंडरी माइक्रोफोन टॉप पर हैं। बॉटम में दो ग्रिल दिए गए हैं, जिनमें से दायें वाले में स्पीकर मौज़ूद है। संभव है कि लैंडस्केप मोड फोन इस्तेमाल करते वक्त स्पीकर ब्लॉक हो जाए। बॉटम में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है। फोन में दी गई 5000 एमएएच की बड़ी बैटरी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। Motorola इस फोन के साथ 15 वॉट का टर्बो चार्जर देती है।
 

Motorola One Power स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

Motorola One Power के स्पेसिफिकेशन बेहद ही दमदार हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि Motorola ने इस फोन को बनाने से पहले दूसरी कंपनियों के हैंडसेट पर खासा गौर किया है। हार्डवेयर Xiaomi Redmi Note 5 Pro और Nokia 6.1 Plus वाले ही हैं। हैंडसेट में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। यह ऑक्टा-कोर चिपसेट है। वन पावर का सिर्फ एक वेरिेएंट है जो 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। ज़रूरत पड़ने पर 256 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल करना संभव है।

6.2 इंच का एलटीपीएस आईपीएस डिस्प्ले फुल-एचडी+ रिजॉल्यूशन वाला है। इसका आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है। व्यूइंग एंगल बेहतरीन हैं। आउटडोर में डिस्प्ले पर पढ़ने में दिक्कत नहीं होती। Motorola ने इस फोन में डिस्प्ले के कलर टैंप्रेचर को नियंत्रित करने की सुविधा दी है। ब्लूटूथ 5.0, डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन/एसी, जीपीएस, एफएम रेडियो और यूएसबी ओटीजी के लिए सपोर्ट मौज़ूद है। यह डुअल-सिम सपोर्ट के साथ आता है। लेकिन इसमें डुअल 4जी सपोर्ट नहीं है। इसका मतलब है कि सिर्फ एक सिम 4जी नेटवर्क पर काम करेगा, दूसरा 3जी नेटवर्क पर।
 
Motorola

गूगल के एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा होने के कारण मोटोरोला वन पावर में प्योर स्टॉक एंड्रॉयड है। यह एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलता है। इस फोन को तीन साल तक सिक्योरिटी अपडेट और दो साल तक एंड्रॉयड अपडेट मिलने की गारंटी है। लॉन्च के वक्त Motorola ने जानकारी दी थी कि इस फोन के लिए एंड्रॉयड पाई लाने पर काम चल रहा है। जल्द ही बीटा वर्ज़न रिलीज किया जाएगा। अगर आपने स्टॉक एंड्रॉयड इस्तेमाल किया है या आपको यह कस्टम यूआई की तुलना में ज़्यादा पसंद है, तो आपको Motorola One Power भाएगा।

Motorola ने फोन में मोटो एक्शन्स भी दिए हैं। यूज़र गेस्चर्स की मदद से फोन में एक्शन कर पाएंगे। मोटोरोला वन पावर में मोटो का डबल चॉप गेस्चर है जिससे फ्लैशलाइट एक्टिव हो जाता है। डबल ट्विस्ट करके कैमरा ऐप एक्टिव करना संभव है। Moto Display फीचर नोटिफिकेशन आने और फोन को उठाने पर डिस्प्ले को एक्टिव कर देता है।
 

Motorola One Power परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और कैमरे

Motorola One Power में बेहद ही मजबूत प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। स्मार्टफोन इस्तेमाल करते वक्त हमें इसके धीमे पड़ने का एहसास नहीं हुआ। आप आसानी से मल्टीटास्किंग कर सकते हैं। इसमें 4 जीबी रैम है जो मल्टीटास्किंग को स्मूथ बनाता है। वैसे, हमने पाया कि फिंगरप्रिेंट स्कैनर इस्तेमाल करते वक्त स्मार्टफोन को अनलॉक होने में थोड़ा वक्त लगा। फिंगरप्रिंट को स्कैन करने के बाद डिस्प्ले वाइब्रेट होता है। लेकिन यह डिस्प्ले को एक्टिव करने में धीमा था। इसमें फेस अनलॉक फीचर नहीं है जो आज की तारीख में लगभग हर स्मार्टफोन का हिस्सा बन चुका है।

हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 16 घंटे 8 मिनट तक साथ दिया जो इस फोन की 5000 एमएएच बैटरी के कारण संभव हो सका। Motorola One Power की बैटरी लाइफ में दम है। बैटरी पूरी तरह से खत्म हो जाने के बाद 15 वॉट का टर्बो चार्जर फोन को तेज़ी से चार्ज भी कर देता है। फोन की बैटरी 30 मिनट में 31 प्रतिशत और 1 घंटे में 71 प्रतिशत चार्ज हो गई। फुल चार्ज होने में करीब ढाई घंटे का वक्त लगा।
 
Motorola

पिछले हिस्से पर डुअल कैमरा सेटअप है। प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल का है। यह फेज़ डिटेक्शन ऑटो फोकस से लैस है। दूसरा 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। फ्रंट पैनल पर 12 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। यह एफ/2.0 अपर्चर से लैस है। मोटोरोला के कैमरा ऐप में फोटो, वीडियो, पोर्ट्रेट और एक्सपर्ट जैसे मोड हैं। एक्सपर्ट मोड में आप व्हाइट बैलेंस, एक्सपोज़र, आईएसओ और शटर को नियंत्रित कर पाएंगे। एचडीआर, फ्लैश, टाइमर और अलग आस्पेक्ट रेशियो के लिए टॉगल दिए गए हैं। कैमरा ऐप में गूगल लेंस सपोर्ट भी है, यानी आप किसी ऑब्जेक्ट पर फोकस करके पहचान के साथ उसके बारे में सर्च कर सकेंगे।

Motorola One Power के कैमरा सैंपल को फुल-साइज़ में देखने के लिए टैप करें

दिन की रोशनी में वन पावर तेज़ी से सीन को परखकर शॉट के लिए कैमरे को तैयार कर देता है। हम डेलाइट में वन पावर के कैमरे से अच्छी डिटेल वाली तस्वीरें कैपचर करने में सफल रहे। मैक्रोज़ शॉट में इसे हमारी चाहत के हिसाब से फोकस करने में दिक्कत हुई, जिस वजह से हमें कई बार स्क्रीन पर टैप करना पड़ा। लेकिन फोकस कर लेने के बाद कैमरे ने शार्प तस्वीरें लीं। कम रोशनी में कैमरा परफॉर्मेंस गिर जाती है। फोटो में शार्पनेस के साथ डिटेल की कमी रहती है। नाइट मोड उपलब्ध है। लेकिन फोन अपने आप इस मोड को एक्टिव नहीं करता। इस मोड को इस्तेमाल में लाने के लिए आपको सेटिंग्स में जाकर बार-बार बदलाव करना होगा। नाइट मोड में तस्वीरें ज़्यादा शार्प और बेहतर डिटेल के साथ आती हैं।

पोर्ट्रेट मोड में सेकेंडरी डेप्थ सेंसर काम में आता है। आप बैकग्राउंड ब्लर का स्तर तय कर सकते हैं। हमारे द्वारा लिए गए पोर्ट्रेट शॉट में एज डिटेक्शन बढ़िया था और ये कहीं से भी अप्राकृतिक नहीं लगे। सेल्फी कैमरे ने अच्छी सेल्फी ली। कम रोशनी में सेल्फी फ्लैश काम का फीचर साबित होता है। फोन में एक ब्यूटिफिकेशन टॉगल है। जो आउटपुट को स्मूथ करता है। सेल्फी कैमरे के लिए भी ऑटो एचडीआर मोड उपलब्ध है। Motorola ने सेल्फी कैमरे के साथ डेप्थ इफेक्ट भी दिया है। आप यहां भी बैकग्राउंड ब्लर का स्तर तय कर पाएंगे। तस्वीरें अच्छी आती हैं। लेकिन एज डिटेक्शन औसत रहता है। आप प्राइमरी कैमरे से 4K वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे और सेल्फी कैमरे से 1080 पिक्सल तक के। वीडियो स्टेबलाइज़ेशन नहीं होने के कारण आउटपुट शेकी रहता है।

हमारा फैसला
Motorola One Power को बिल्कुल सही वक्त पर मार्केट में उतारा गया है। खासकर इसकी कीमत को देखते हुए। इसकी बिल्ड क्वालिटी अच्छी है और यह प्योर स्टॉक एंड्रॉयड पर चलेगा। फोन की सबसे अहम खासियत है 5000mAh की बड़ी बैटरी। नए एंड्रॉयड वन प्रोग्राम हिस्सा होने के कारण इस फोन को तीन साल तक सिक्योरिटी अपडेट और दो साल तक एंड्रॉयड अपडेट मिलने की गारंटी है। लेकिन इसमें डुअल 4जी नहीं है, जो कीमत को देखते हुए चौंकाने वाला फैसला है। कुल मिलाकर, One Power एक हरफनमौला हैंडसेट है। यह उन लोगों को खासा भाएगा जो इस सेगमेंट में स्टॉक एंड्रॉयड के साथ दमदार बैटरी लाइफ चाहते हैं।

हालांकि, One Power के लिए मुश्किलें भी बड़ी हैं। इसी हार्डवेयर के साथ आने वाले Nokia 6.1 Plus और Asus ZenFone Max Pro M1 मजबूत चुनौती देंगे। नोकिया के फोन में आपको बेहतर बिल्ड क्वालिटी मिलेगी और यह भी एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा है। दूसरी तरफ, ZenFone Max Pro M1 में ज़्यादा रैम मिलते हैं और यह तीनों में सबसे सस्ता भी है। पावर यूज़र के लिए Xiaomi Mi A2 (रिव्यू) बना है जिसकी कीमत (16,999 रुपये) थोड़ी ज़्यादा है। लेकिन यह पावरफुल हार्डवेयर और बेहतर कैमरे के साथ आता है।

  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Good battery life
  • Decent build quality
  • Supplied Turbocharger
  • कमियां
  • Low-light camera performance could be better
  • No video stabilisation
  • Lacks dual 4G
  • Heavy and bulky
डिस्प्ले6.20 इंच
फ्रंट कैमरा12-मेगापिक्सल
रियर कैमरा16-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 8.0
रिज़ॉल्यूशन1080x2246 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. iQoo 12 का भारत में आएगा स्पेशल 'Anniversary Edition' जानें क्या होगा खास?
  2. Apple के नए iPad Pro और Air मॉडल्स के लॉन्च में होगी थोड़ी और देरी, जानें कब लॉन्च होंगे?
  3. महंगी हो जाएंगी Toyota Fortuner से लेकर Hilux, Innova Hycross, Urban Cruiser और Hyryder जैसी कारें
  4. Vivo X Fold 3 जल्द होगा भारत में लॉन्च, 5,500mAh की बैटरी 
  5. PlayStation Free Games: अप्रैल महीने में फ्री खेल सकते हैं ये 3 धांसू गेम्स! लेकिन केवल...
  6. Cyber Fraud: ज्यादा पैसा कमाने के लालच में 25 भारतीय गए थाईलैंड, बुरे फंसे!
  7. Elon Musk की घोषणा, X पर प्रीमियम और प्रीमियम प्लस सब्सक्रिप्शन मिलेगा फ्री!, जानें कैसे
  8. Tecno Pova 6 Pro 5G भारत में लॉन्च हुआ 108MP कैमरा, 6000mAh बैटरी, 70W फास्ट चार्जिंग के साथ, जानें कीमत
  9. Ather Rizta: Rs. 999 में एथर के फैमिली ई-स्कूटर की प्री-बुकिंग शुरू, 6 अप्रैल को होगा लॉन्च
  10. बिटकॉइन में मामूली गिरावट,  Ether और Solana के प्राइस बढ़े
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »