जानिए, कैसे भेजें व्हॉट्सऐप से पैसे

यूपीआई आधारित 'व्हॉट्सऐप पेमेंट' भारत में दस्तक दे चुका है। यह फीचर भले ही अभी टेस्टिंग से गुज़र रहा है लेकिन न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, जल्द देश के 20 करोड़ व्हॉट्सऐप यूज़र तक पहुंच जाएगा। पहले से डिजिटल पेमेंट सर्विस दे रहे 'पेटीएम' और 'गूगल तेज़' जैसी सेवाओं की 'व्हॉट्सऐप पेमेंट' से सीधी टक्कर होगी।

जानिए, कैसे भेजें व्हॉट्सऐप से पैसे
ख़ास बातें
  • आसान स्टेप में जानिए व्हॉट्सऐप से पैसे कैसे भेजें/मंगाएं
  • जल्द देश के सभी व्हॉट्सऐप यूज़र तक पहुंच जाएगा फीचर
  • पैसे भेजने व मंगाने से पहले व्हॉट्सऐप के नियम व शर्तों की अनुमति ज़रूरी
विज्ञापन
यूपीआई आधारित 'व्हॉट्सऐप पेमेंट' भारत में दस्तक दे चुका है। यह फीचर भले ही अभी टेस्टिंग से गुज़र रहा है लेकिन न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, जल्द देश के 20 करोड़ व्हॉट्सऐप यूज़र तक पहुंच जाएगा। पहले से डिजिटल पेमेंट सर्विस दे रहे 'पेटीएम' और 'गूगल तेज़' जैसी सेवाओं की 'व्हॉट्सऐप पेमेंट' से सीधी टक्कर होगी। अब व्हॉट्सऐप के ज़रिए आप अपने परिजनों, दोस्तों को चैटबॉक्स में जाकर ही पैसे भेज सकते हैं व उनसे पैसे मंगा सकते हैं। व्हॉट्सऐप पेमेंट यूपीआई के अलावा एसबीआई, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी और ऐक्सिस बैंक समेत लगभग 70 बैंकों को सपोर्ट करता है।

आइए जानें, व्हॉट्सऐप के ज़रिए पैसों का लेन-देन कैसे करना है...
 

1. अपना व्हॉट्सऐप अपग्रेड करें

अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल पहली बार कर रहे हैं तो एक बार जांच लें कि आपका व्हॉट्सऐप अपडेट है या नहीं। एंड्रॉयड के लिए पेमेंट का फीचर व्हॉट्सऐप के 2.18.46 वर्ज़न पर मिलेगा। आईओएस यूज़र के लिए यह आने वाले दिनों में उपलब्ध करवाया जाएगा। अपग्रेड करने के बाद आप सेटिंग में जाकर पेमेंट का विकल्प चुनें। इसके अलावा यूज़र चैटबॉक्स में जाकर किसी कॉन्टैक्ट में 'अटैचमेंट' पर टैप करें व पेमेंट पर जाएं।
 

2. नियम व शर्तें

पेमेंट विकल्प पर जाते ही यूज़र को 'यूपीआई के साथ सुरक्षित ढंग से अपना धन भेजिए व प्राप्त कीजिए' लिखा हुआ संदेश दिखेगा। पेमेंट भेजने व प्राप्त करने के लिए फिर यूज़र को 'ऐक्सेप्ट और कंटिन्यू' पर टैप करना होगा। यहां आपको नियम व शर्तों के लिए अनुमति देते हुए अपना बैंक चुनना होगा व ऐकाउंट डीटेल्स भरनी होंगी। इन नियम व शर्तों में लिखी बातों का सार यह है कि व्हॉट्सऐप ने खुद को कानूनी तौर पर वित्तीय संस्था नहीं बताया है। यानी, यूपीआई सेवा में आई किसी भी तरह की बाधा या समस्या या रुके हुए फंड आदि के लिए व्हॉट्सऐप ज़िम्मेदारी नहीं लेगा। साथ ही कहा गया है कि व्हॉट्सऐप आपके बैंक से किसी भी तरह से संबद्ध नहीं है।  
 

3. वेरिफिकेशन एसएमएस

वेरिफाई वाया एसएमएस विकल्प को चुनकर यूज़र को हरे रंग की सेंड बटन पर टैप करना होगा। इस पर फिर से आपको वेरिफिकेशन एसएमएस भेजा जाएगा। ध्यान रहे यह एसएमएस निशुल्क नहीं होगा।
 

4. बैंकों का चुनाव

अपना नंबर कनफिगर करने के बाद यूज़र को 70 बैंकों की एक सूची दी जाएगी, जिसमें से अपने बैंक का चुनाव करना होगा। यहां ध्यान रहे कि अगर आपके बैंक से यूपीआई विकल्प अटैच है, तो एसएमएस के ज़रिए अगला स्टेप आएगा। अगर यूपीआई एकाउंट लिंक्ड नहीं है तो यूज़र को यूपीआई पिन जेनरेट करना होगा। ध्यान रहे कि बैंक से लिंक फोन नंबर और यूज़र का व्हॉट्सऐप नंबर अलग नहीं होना चाहिए।  
 

5. पेमेंट के साथ-साथ पेमेंट को ट्रैक भी कर सकते हैं

 यूपीआई अपग्रेड करने के बाद और इसे फोन नंबर लिंक करने के बाद सीधे पेमेंट ऑप्शन में जाकर बैंक ऐकाउंट चुनिए, राशि भरिए और यूपीआई पिन भरकर सेंड पर क्लिक कर दीजिए। इस तरह आप व्हॉट्सऐप से पैसे भेज पाएंगे व प्राप्त कर पाएंगे। व्हॉट्सऐप पेमेंट हिस्ट्री के ज़रिए आप यह भी जान पाएंगे कि आपने जहां पैसे भेजे थे, वहां पहुंचे या नहीं। साथ ही यह फीचर प्राप्त करने वाले और भेजने वाले को नोटिफिकेशन के ज़रिए पैसे आने, जाने को लेकर अपडेट भी करेगा।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: whatsapp, whatsapp payment, digital payment
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. 2500 फीट ऊपर न्यूयॉर्क में उड़ता दिखा UFO! फ्लाइट में बैठी महिला ने रिकॉर्ड किया वीडियो
  2. एक तारे में विस्‍फोट होने वाला है! पृथ्‍वी से 3 हजार प्रकाश वर्ष दूर…सितंबर तक कभी फट सकता है
  3. CSK Vs SRH Live: चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच IPL मैच, यहां देखें फ्री
  4. Infinix GT 20 Pro गेमिंग फोन लॉन्च हुआ 12GB रैम, 144Hz AMOLED डिस्प्ले के साथ, जानें कीमत
  5. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) है भारत की टॉप कंपनी! Accenture, Cognizant इस नम्बर पर ...
  6. Samsung Galaxy F55 5G के भारत में लॉन्च से पहले प्राइस लीक, 12GB रैम, 5000mAh बैटरी से होगा लैस!
  7. भारत का ट्रिप कैंसल करने के बाद चीन पहुंचे Elon Musk
  8. GT vs RCB Live: गुजरात टाइटंस vs रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर IPL मैच कुछ ही देर में, यहां देखें फ्री!
  9. Xiaomi ने लॉन्च किया 20000mAh बैटरी का पावर बैंक, 33W फास्ट चार्जिंग का भी सपोर्ट, जानें कीमत
  10. WhatsApp ने बदला रंग! आई नई कलर स्कीम
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »